CG Vyapam Assistant Teacher Recruitment | सहायक शिक्षक (विज्ञान प्रयोगशाला) कुल 1200 पद सीधी भर्ती



CG Vyapam Assistant Teacher Recruitment – छत्‍तीसगढ़ व्‍यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर द्वारा स्‍कूल शिक्षा विभाग में सहायक शिक्षक (विज्ञान प्रयोगशाला) पदों की सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इसके लिए छ.ग. के स्‍थानीय/जिले के मूल निवासियों से 26 अप्रैल 2019 से 26 मई 2019 तक ऑनलाईन आवेदन मंगाया गया है। आवेदन करने के इच्‍छुक उम्‍मीदवार जो इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्‍यता एवं अन्‍य अर्हताओं की पूर्ति करते हों, वे अंतिम तिथि तक विभाग को ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने संबंधित विभिन्‍न जानकारी निम्‍नानुसार है –

रिक्‍त पदों के नाम (Name of Vacant Posts) :- सहायक शिक्षक (विज्ञान प्रयोगशाला) – 1200 पद।


रिक्‍त पदों की संख्‍या (No. of  Post) :- कुल 1200 पद।

वेतनमान (Payscale) :– इस रोजगार के अंतर्गत चयनित उम्‍मीदवारों को सातवे वेतनमान के मैट्रिक्‍स लेवल 9 के अनुसार 19500-62000/- रूपये का वेतनमान प्रदान किया जाएगा।
शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव (Educational Qualification & Experience) :- छत्‍तीसगढ़ व्‍यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर द्वारा जारी सहायक शिक्षक विज्ञान प्रयोगशाला भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदक के पास किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था/बोर्ड/विश्‍वविद्यालय से जीव विज्ञान अथवा गणित विषय में 12वीं कक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा उत्‍तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा (Age Limit) :- स्‍कूल शिक्षा विभाग में शिक्षक बनने हेतु CG Vyapam Teacher Recruitment 2019 जारी किया गया है। जिसके लिए व्‍यापमं के माध्‍यम से आवेदन आमंत्रित किया गया है। इस भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए परंतु 35 वर्ष की आयु पूरी नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और अन्‍य पिछड़ा वर्ग के पुरूष उम्‍मीदवारों को अधिकतम छूट 5 वर्ष (आयु 40 वर्ष) एवं महिला अभ्‍यर्थियों के लिए आयु सीमा में अधिकतम छूट 10 वर्ष (45 वर्ष) तक प्रदान (शिथिलनीय) की जायेगी जबकि दिव्‍यांग वर्ग को आयु सीमा में छूट सामान्‍य प्रशासन के नियमानुसार प्रदान की जायेगी। आयु में छूट संबंधी जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन का अवलोकन करें।

आवेदन कैसे करें (How to Apply) :-  इस भर्ती सूचना पर आवेदन करने के लिए आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करना होगा। इसके लिए आवेदक को विभाग के द्वारा अधिकृत आधिकारिक वेबसाइट सीजीव्‍यापमं.च्‍वाईस.जीओव्‍ही.इन पर जाकर लोक शिक्षण संचालनालय के अंतर्गत व्याख्याता (अंग्रेजी)(ई एवं टी संवर्ग) भर्ती परीक्षा (SELE) 2019 लिंक का चयन करना होगा एवं ऑनलाईन आवेदन फार्म में समस्‍त जानकारी भरनी होगी। तत्‍पश्‍चात पोर्टल पर उपलब्‍ध माध्‍यम से शुल्‍क का भुगतान करना होगा तथा ऑनलाईन आवेदन शुल्‍क पावती की रसीद की प्रति भविष्‍य की प्रतिक्रिया के लिए अपने पास सुरक्षित रखना होगा। आवेदन करने संबंधी अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन देखें।
आवेदन शुल्‍क/परीक्षा शुल्‍क (Application Fee/Exam Fee) :- इस भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदक को निम्‍नानुसार शुल्‍क का भुगतान करना होगा –
  • सामान्‍य वर्ग (General Category) – 350/- रूपये।
  • अन्‍य पिछड़ा वर्ग (OBC Category) – 250/- रूपये।
  • अजा/अजजा/दिव्‍यांग वर्ग (SC/ST/PwD Category) – 200/- रूपये।
महत्वपूर्ण तिथि एवं कार्यक्रम (Important Date & Schedule) :- 
  • विभाग में आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि – 26 अप्रैल 2019
  • विभाग में आवेदन करने की अंतिम तिथि – 26 मई 2019
  • प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि – परीक्षा दिवस से 10 दिवस पूर्व (8 जुलाई 2019
  • लिखित परीक्षा आयोजित करने की तिथि – 28 जुलाई 2019
  • परीक्षा केन्‍द्र – छत्‍तीसगढ़ के 5 संभागीय मुख्‍यालय।
चयन प्रक्रिया (Selection Process) :-  इस विज्ञापन के तहत अभ्यर्थियों के चयन हेतु विभाग द्वारा प्राप्‍त आवेदन के आधार पर लिखित परीक्षा/दस्‍तावेज सत्‍यापन/कौशल परीक्षा/साक्षात्‍कार/समूह चर्चा जो भी लागू हो के लिए बुलाया जायेगा। जिसमें प्रदर्शन के आधार पर उम्‍मीदवार का चयन किया जायेगा।
बाहरी लिंक (External Link) :- विभागीय विज्ञापन नीचे दिये गये लिंक से डाउनलोड करें।


Comments

web